अब तक आपने बंजर जमीन के भी फलने-फूलने की बात सुनी होगी। लेकिन अब जिस पेड़ से हमें कागज मिलता है उसी कागज की सहायता से पेड़-पौधे भी उगाए जा सकेंगे। टेक्नोलॉजी का गढ़ कहे जाने वाले जापान ने एक ऐसी तकनीक ईजाद की है, जिसकी मदद से अब अखबारों से पेड़ उगेंगे।

अखबार से मिलेगा पौधा

जी हां, जापान ने अब एक नई थ्योरी को बदलते हुए की पेड़ से हमें कागज मिलता है यह साबित कर दिखाया है कि अब अखबार से पेड़ उगाए जा सकेंगे। यह अखबार को रिसाइकल करने की उम्दा तकनीक है और इको-फ्रेंडली भी। अब आपको अखबार पढ़ने के बाद फेंकने की जरूरत नहीं है।  बस उस अखबार के छोटे-छोटे टुकड़े करके उसे जमीन में किसी बीज की तरह बो दें, वक्त पर पानी दीजिए और फिर आपको मिलेगा एक हरा-भरा पौधा, जिसमें फूल भी खिलेंगे।

‘ग्रीन न्यूजपेपर’

जापान के अखबार ‘द माइनिची शिम्बुंशा’ के पब्लिशर ने एक ऐसी तकनीक विकसित की है, जिसमें वेजिटेबल पेपर पर अखबार प्रकाशित किया जा रहा है। जापान में इसे ‘ग्रीन न्यूजपेपर’ कहा जा रहा है। इस खोज के पीछे जापान की सबसे बड़ी विज्ञापन एजेंसी ‘डेंट्सू इंक’ का आइडिया था। ‘डेंट्सू इंक’ और ‘द माइनिची शिम्बुंशा’ दोनों पार्टनर हैं।

‘द माइनिची शिम्बुंशा’ ने जारी अपने बयान में कहा कि, ‘हम सिर्फ सूचना को लेकर ही तत्पर नहीं रहते, बल्कि वैश्विक परेशानियों को लेकर भी सजग रहते हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here