महाराष्ट्र के श्रम विभाग के भेजे नए सर्कुलर ने अखबार मालिको की उड़ाई नींद

जॉइंट एक्शन कमेटी की मांग के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार के श्रम विभाग द्वारा भेजे गए नए सर्कुलर ने महाराष्ट् के सभी अखबार मालिको की नींद उड़ा दी है।इस सर्कुलर में अखबार मालिको से उनका 2007 -8,2008-9 और 2009 10 का उनकी कंपनी का टर्नओवर माँगा गया है ।साथ ही पत्रकारो और गैर पत्रकारो की कुल संख्या ।स्थाई और अस्थाई कर्मचारियों की संख्या । मजीठिया वेज बोर्ड के मुताबिक दिए जारहे वेतन एरियर और प्रमोशन का पूरा विवरण माँगा गया है ।साथ ही अंतरिम लाभ का विवरण भी माँगा गया है ।साथ ही श्रम विभाग ने सभी अखबारों, पत्रिकाओं और न्यूज़ एजेंसियों का सर्वे शुरू कर दिया है।
इसके आधार पर सुप्रीम कोर्ट को रिपोर्ट भेजी जाएगी और कानूनी कार्रवाई का रास्ता साफ़ होगा। समय आ गया है कि पत्रकार जागरूक होकर सही जानकारी जमा करने में श्रम विभाग के अधिकारियों से सहयोग करें।
राज्य के सभी जिलों के श्रम अधिकारियों की सूची व फोन नंबर हासिल करने के लिए अपना ईमेल id भेजें।bujmajithiya@gmail.com par. अमल न करने के बारे में भी गोपनीय जानकारी इसी email पर भेजी जा सकती है। इस सर्कुलर के आने के बाद अखबार मालिको की गुप्त मीटिंग का दौर भी जारी है।सूत्र बताते हैं कि अखबार मालिक इस फिराक में हैं की उन्हें तीन साल का टर्नओवर न देना पड़े।उधर माननीय सुप्रीमकोर्ट के आदेशानुसार महाराष्ट्र के पत्रकार बड़ी संख्या में अपना क्लेम श्रम आयुक्त कार्यालय में कर रहे है।ताकि उन्हें मजीठिया वेज बोर्ड के मुताबिक़ वेतन एरियर और प्रमोशन मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here