आपने तरह-तरह के लाईव शो, डिबेट, बुलेटिन देखा होगा. लेकिन यदि आप अपना टीवी सेट आन करते हैं और सामने टीवी की एंकर घूंघट कर लाईव डिबेट करती नजर आए तो आप जरुर चौंक जाएंगे. ऐसा ही कुछ हुआ STV HARYANA NEWS में. हरियाणा के इस रीजनल न्यूज चैनल की एग्जीक्यूटिव एडिटर और एंकर प्रतिमा दत्ता ने लाईव शो की शुरुआत घूंघट ओढ़कर की.

इसके पीछे वजह है हरियाणा सरकार की वह हरकत जिसमें घूंघट को महिलाओं के लिए आन बान शान बताया गया है. हरियाणा सरकार की ‘कृषि संवाद’ नामक पत्रिका में घूंघट वाली महिला की तस्वीर छपी है. महिला अपने सिर पर चारा लेकर जा रही है. इसमें कैप्शन में लिखा है- ”घूंघट की आन-बान, म्हारे हरियाणा की पहचान”. इसको लेकर हरियाणा सरकार घिर गई है.

जहां एक तरफ हरियाणा की बहू बेटियों ने घूंघट से बाहर निकलकर देश-प्रदेश का नाम रोशन किया. वहीं हरियाणा सरकार द्वारा घूंघट को हरियाणा की पहचान बनाना और बताना बेहद छोटी सोच का उदाहरण है. हरियाणा सरकार की इसी ‘तुच्छ सोच’ के खिलाफ प्रतिमा दत्ता ने महिलाओं का पैनल बिठा कर घूंघट में लाईव डिबेट की शुरुआत की और प्रदेश सरकार की आंख खोलने की कोशिश की. उन्होंने अपने इस शो के जरिए बता दिया की अब बहू–बेटियां घूंघट से बाहर निकलकर बहुत आगे निकल चुकी हैं और पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रही हैं, इसलिए इन्हें फिर से घूंघट में न कैद किया जाए.

भडास मिडियावरून साभार

LEAVE A REPLY